top of page

PUBG Mobile क्या है, इसे कैसे खेलें | PUBG Mobile In Hindi

Hello Friends, यदि आप एक Gamers हैं तो आपके लिए PUBG Mobile एक बेहतरीन गेम है जिसका आनंद आप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर उठा सकते हैं.

इस पोस्ट में मैं आप सभी को PUBG Mobile के बारे में बताऊंगा विस्तार से और इसे फ्री में डाउनलोड करने का भी आसान तरीका बताऊंगा.

तो आइये शुरू करते हैं आज का ये पोस्ट यानि कि ….

PUBG क्या है ?

Playerunknown’s Battlegrounds, Or PUBG एक मोबाइल गेम है जो Tencent Games के द्वारा पब्लिश किया गया है और यह एंड्राइड और एप्पल दोनों के लिए उपलब्ध है.

PUBG Mobile को इंडिया में लांच कर दिया गया है जिसे अब आप प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड करके खेल सकते हैं.

PUBG Mobile खेलने के लिए क्या जरुरी है ?

Playerunknown’s Battlegrounds Mobile Game एक ऑनलाइन गेम है यानि की सीधे तौर पर ये कह सकते हैं कि इसके खेलें के लिए आपको इन्टरनेट की आवश्यकता होगी. इसके लिए आप अपने मोबाइल डाटा या फिर Wi-Fi का उपयोग कर सकते हैं.

आपके एंड्राइड मोबाइल की बात करें तो ये Android 5.1 या इससे ऊपर होना चाहिए और कम से कम 2GB रैम होने चाहिए. ये आपके मोबाइल में जितना ज्यादा होगा उतना ही अच्छा होगा.

मैं फिलहाल इसे अपने OnePlus में खेलता हूँ और ये बहुत ही अच्छी तरह इसमें काम करता है.

यदि आपके पास एप्पल फ़ोन है तो ये iOS 9.0 या इसके ऊपर के वर्शन पर काम करेगा.

PUBG Mobile खेलने की बेसिक जानकारी

PUBG Mobile एक तरह का ऐसा गेम है जिसमे शुरू में आपके पास कुछ नहीं होता है. आपको एक  8 X 8 Km Island पर एरोप्लेन की सहायता से उतारा जाता है जिसमे टोटल 100 खिलाड़ी होते हैं.

आपको इन्ही 100 में से अंत तक बचना होता है और जो व्यक्ति अंत तक संघर्ष करते हुए बचता है उसे ही विनर माना जाता है.

जब आप इस 8 X 8 Km Island पर पैरासूट के जरिये उतरते हैं तो आपके पास कुछ नहीं होता है और आपको इसी Island पर बने घरों में से जरूरत की सारी चीजें कलेक्ट करनी होती है जैसे कि Weapons, Food, Bag, Clothes इत्यादि.

इसे खेलने का तीन तरीका होता है. इसे आप अकेले या दो लोगों के साथ या चार लोगों की टीम के साथ खेल सकते हैं.

यदि आप इसे अकेले खेलते हैं तो सारा कुछ आपको ही करना पड़ता है और ऊपर से कोई सपोर्ट नहीं मिलता है. लेकिन यदि आप दो या चार लोगों की टीम के साथ खेलते हैं तो टीम के दुसरे मेम्बर आपको Weapons, Food इत्यादि दे सकते हैं और इसके अलावे वे आपको पुनर्जीवित भी कर सकते हैं.

इसके अलावे यदि आप किसी दुश्मन को मार देते हैं उनकी सारी चीजें आप उसके पास जाकर कलेक्ट कर सकते हैं जहाँ पर एक ग्रीन जैसा सिग्नल बन रहा होता है.

जब आप इस Island पर उतरते हैं तो ये सर्किल थोडा बड़ा होता है जिसे आप ऊपर के दायें कोने में स्थित मैप पर क्लिक करके देख सकते हैं. लेकिन समय बढ़ने के साथ साथ यह सर्किल छोटा होता जाता है और आपको इसी के अन्दर सर्वाइव करना होता है. यदि आप इसके बाहर ज्यादा समय तक रहते हैं तो आपको Play zone के बाहर रहने के कारण भी डेड कर दिया जाता है.

PUBG Mobile में सबसे ज्यादा संघर्ष और मजा तब आता है जब सर्किल काफी छोटा हो चूका होता है और बचे हुए सारे प्लेयर्स इसी के बिच होते हैं. यदि आप यहाँ भी जिन्दा रहने में सफल हो जाते हैं तो आपको Winner, Winner, Chicken Dinner घोषित किया जाता है.

क्या PUBG Mobile फ्री है ?

हाँ, आप PUBG Mobile को फ्री में डाउनलोड कर खेल सकते हैं. इसके डाउनलोड करने का लिंक निचे प्रोवाइड कराया गया है.

इस गेम में आपको खेलने के साथ ही कॉइन रिवॉर्ड में दिया जाता है जिसका उपयोग आप कपड़े इत्यादि खरीदने में कर सकत हैं.+

यदि आप इसमें प्रतिदिन लॉग इन करते हैं, किसी खास दुरी को तय करते हैं, या ज्यादा समय तक जिन्दा रहते हैं तो आपको रिवॉर्ड में कॉइन दिया जाता है.

PUBG Mobile कैसे डाउनलोड करें ?

आप PUBG Mobile को काफी आसानी से प्ले स्टोर या फिर एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

लेकिन यहाँ पर आपके काम को आसान बनाते हुए मैं आपको डायरेक्ट डाउनलोड लिंक दे रहा हूँ ताकि आपको इसे खोजने में परेशानी न हो.

PUBG Mobile डाउनलोड में डाउनलोड करें




7 views0 comments

Recent Posts

See All

コメント


bottom of page